मुख्यमंत्री बहन बेटी माय कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना: आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

झारखंड राज्य की 21 से 50 वर्ष की हर महिला मुख्यमंत्री बहन बेटी माय कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना का बेसब्री से इंतजार कर रही है। इस लेख में हम जानेंगे कि इस योजना का आवेदन कैसे किया जाएगा—ऑनलाइन, ऑफलाइन, या कैंप के माध्यम से। इसके साथ ही, योजना से संबंधित कई कंफ्यूजन को दूर करेंगे।

योजना का इतिहास और वर्तमान स्थिति

मुख्यमंत्री बहन बेटी माय कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना को पूर्व मुख्यमंत्री श्री चंपई सोरेन के कार्यकाल में शुरू किया गया था और वर्तमान मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के समय में भी इसे हरी झंडी मिल चुकी है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद यह योजना जल्द ही शुरू होने वाली है, जिसमें राज्य की 45 लाख से अधिक महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन या ऑफलाइन?

बहुत सी महिलाएं यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि इस योजना का आवेदन ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन। एक पेपर कटिंग के अनुसार, योजना का आवेदन ऑनलाइन होगा और इसके लिए एक वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। हालांकि, योजना के संकल्प पत्र में लिखा है कि आवेदन कैंप के माध्यम से होगा, जो पंचायत और प्रखंड कार्यालय में लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़े : बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड Apply Process 2024

यहां स्पष्ट करना जरूरी है कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, लेकिन कैंप भी लगाए जाएंगे। महिलाएं खुद से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगी या नहीं, यह तभी स्पष्ट होगा जब योजना से संबंधित वेबसाइट चालू हो जाएगी। आप 100% सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) केंद्र के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंप में आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जाना होगा और वहां से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. आधार कार्ड: आपका आधार कार्ड जिसमें झारखंड का प्रॉपर एड्रेस होना चाहिए।
  2. वोटर कार्ड: आपका वोटर कार्ड।
  3. राशन कार्ड: लाल, पीला, हरा या सफेद कोई भी राशन कार्ड। यदि राशन कार्ड नहीं है, तो बीपीएल कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज जो गरीबी रेखा की श्रेणी में आने का प्रमाण दे सके।
  4. आधार लिंक वाला बैंक पासबुक: यह भी अनिवार्य है।
  5. पासपोर्ट साइज फोटो: एक पासपोर्ट साइज का फोटो।
  6. घोषणा पत्र: जो योजना के अंतर्गत जारी किया जाएगा।

आवेदन की शुरुआत और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना का वेब पोर्टल बहुत तेजी से तैयार हो रहा है। जैसे ही पोर्टल चालू होगा, आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यदि पब्लिकली कोई ऑप्शन उपलब्ध होता है, तो आप खुद से भी आवेदन कर पाएंगे, अन्यथा सीएससी केंद्र के माध्यम से आवेदन करना होगा।

आयु सीमा और अन्य योजनाएं

21 वर्ष से 50 वर्ष तक की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। हालांकि, 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगी, लेकिन वे मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमें उम्मीद है कि आपको मुख्यमंत्री बहन बेटी माय कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना की आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यह योजना राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। अगले महत्वपूर्ण टॉपिक के साथ हम फिर मिलेंगे। धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Sign up to receive awesome crypto news in your inbox, every week.